क. प्रवर्तन गतिविधि :

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों (क्यूसीओ) के उल्लंघन और मानक चिह्न के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रवर्तन गतिविधियाँ करता है। यह कार्रवाई बेईमान विक्रेताओं, डीलरों, व्यापारियों, वितरकों और निर्माताओं के खिलाफ की जाती है। ऐसे उल्लंघनों की जानकारी समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, विज्ञापनों, शिकायतों, उपभोक्ता संगठनों और निर्माता संघों जैसी स्रोतों से प्राप्त हो सकती है। जांच करने के बाद, नीचे दिए गए प्रवर्तन के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक प्रवर्तन कार्रवाई की जाती है।

  1. प्रवर्तन गतिविधियों के लिए दिशानिर्देश
  2. वास्तविक बनाम जाली मानक चिह्न के उदाहरण
  3. शिकायत पंजीकरण: शिकायतें निम्नलिखित माध्यमों से दर्ज की जा सकती हैं
मोबाइल ऐप गूगल ऐप स्टोर आईओएस ऐप स्टोर
वेबसाइट शिकायत पंजीकरण
पत्र द्वारा

शिकायतें और प्रवर्तन विभाग,
मानकल्याण, 9, बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली - 110002
Complaints@bis.gov.in,
headcmed@bis.gov.in

प्रमाणन निगरानी और पर्यवेक्षण विभाग,
मानकल्याण, 9, बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली - 110002
csmdept@bis.gov.in
headcsmd@bis.gov.in

अन्य शाखा और क्षेत्रीय कार्यालयों के पते

प्रवर्तन गतिविधियों का विवरण: