उपभोक्ता संरक्षण


1) उपभोक्ता द्वारा हॉलमार्क/अनहॉलमार्क वस्तुओं की जाँच:

उपभोक्ता किसी भी BIS मान्यता प्राप्त परख एवं हॉलमार्किंग केंद्र से अपने आभूषण/नमूने की जाँच करवा सकता है। परख एवं हॉलमार्किंग केंद्र सामान्य उपभोक्ताओं के आभूषणों/नमूनों की जाँच शुल्क के आधार पर प्राथमिकता के आधार पर करते हैं। परख एवं हॉलमार्किंग केंद्र को वस्तु पर अंकित उचित पहचान देते हुए परख रिपोर्ट जारी करनी होती है।

परख एवं हॉलमार्किंग केंद्रों द्वारा उपभोक्ता के पुराने सोने के आभूषणों एवं कलाकृतियों की जाँच के लिए दिशा-निर्देश नीचे दिए गए लिंक में दिए गए हैं:अनहॉलमार्क सोने के आभूषणों की जाँच के लिए दिशा-निर्देश


2) शुद्धता में कमी की स्थिति में उपभोक्ता को मुआवजा:

यदि उपभोक्ता द्वारा लाया गया हॉलमार्क आभूषण आभूषण पर अंकित शुद्धता से कम शुद्धता का पाया जाता है, तो खरीदार/ग्राहक को मुआवजे का हकदार माना जाएगा, जो बेची गई वस्तु के वजन के लिए शुद्धता में कमी के आधार पर गणना की गई अंतर राशि और परीक्षण शुल्क का दो गुना होगा।

 


3) बीआईएस केयर ऐप द्वारा एचयूआईडी का सत्यापन:

बीआईएस केयर- बीआईएस के आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन में अब आम उपभोक्ताओं के लिए एचयूआईडी नंबर वाले हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की प्रामाणिकता को सत्यापित करने का प्रावधान है। “एचयूआईडी सत्यापित करें” सुविधा का उपयोग खरीद से पहले आभूषणों की शुद्धता को सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है।

Last Updated on June 27, 2025

Skip to contentBIS