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बीआईएस एक सुस्थापित शिकायत निवारण प्रक्रिया का अनुसरण करता है। शिकायत प्रबंधन और प्रवर्तन विभाग (सीएमईडी) में केंद्रीय रूप से शिकायतें दर्ज की जाती हैं। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से शिकायतें की जा सकती हैं। ऑनलाइन शिकायत मोबाइल ऐप ‘बीआईएस केयर’ के माध्यम से या ‘उपभोक्ता कार्यक्रम पोर्टल’ के माध्यम से की जा सकती है। शिकायत मिलने पर इसकी जांच की जाती है और इसके निवारण के लिए आगे की कार्रवाई की जाती है।ऑनलाइन शिकायत पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए क्लिक करें।.
| हेमंत बी. अडे |
| वैज्ञानिक ‘ई’, निदेशक एवं प्रमुख |
| hbade[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91 9869366409 |
| निशा विवेकानन्द कनबर्गी |
| वैज्ञानिक-डी एवं संयुक्त निदेशक |
| nisha.kanbargi[at]bis[dot]org[dot]in |
| +91-8408977449 |
| रौनक सुखदेवे |
| वैज्ञानिक-डी एवं संयुक्त निदेशक |
| raunak[dot]sukhadeve[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91-7045357792 |
| Sandesh Gokanwar |
| वैज्ञानिक-डी एवं संयुक्त निदेशक |
| sandesh[dot]gokanwar[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91-7798580138 |
| तपनकुमार हलदार |
| वैज्ञानिक-डी एवं संयुक्त निदेशक |
| tapan[dot]haldar[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91 7827576736 |
| नरेश गजभिये |
| बीआईएस हॉलमार्किंग प्रतिनिधि |
| ngbo[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91 7620005461 |
| ईशा खुराना |
| मानक संवर्धन अधिकारी |
| ngbo[at]bis[dot]gov[dot]in |
| +91 9766932569 |